बिहार के हाजीपुर (Hajipur) में रविवार की सुबह एक बड़ा रेल हादसा(Train accident) हुआ है। जहां आनंदविहार-राधिकापुर सीमांचल एक्सप्रेस (Seemanchal Express) के 11 डिब्बे पटरी से उतर गए।  बताया जा रहा है कि यह हादसा हाजीपुर-बछ़वाड़ा रेल सेक्शन के बीच सहदोई स्टेशन के पास हुआ। इस घटना में 7 लोगों की मौत हो गई है वहीं कई लोग घायल हो गए हैं।  बचाव टीम मौके पर पहुंच चुकी है। बता दें कि ट्रेन नम्बर 12487 जोगबनी से आनंद विहार स्टेशन तक जाती है। हादसे में एसी के तीन डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
- मरने वालों में तीन खगड़िया और तीन पश्चिम बंगाल के। एक की शिनाख्त नहीं हो सकी है।

- हाजीपुर में सीमांचल एक्सप्रेस के दुर्घटना को लेकर फारबिसगंज रेलवे स्टेशन पर सवेरे से मचा अफ़रा तफरी। परिजनों के हाल चाल जानने और हेल्प लाइन से मदद को ले स्टेशन पहुंचकर सीटीआई एसएन चौधरी और प्रीति कुमारी से ली जानकारी। कई ने अपने परिजनों से तो कई ने हेल्पलाइन का लिया सहारा। जोगबनी से आनंद विहार दिल्ली जाने वाली सीमांचल एक्सप्रेस शनिवार की रात 8.25 बजे फारबिसगंज स्टेशन से खुली थी। फारबिसगंज से कुल 92 एसी और स्लीपर के यात्री चढ़े थे, जबकि 600 के करीब जेनरल बोगी में थे यात्री। अधिकांश यात्री कुम्भ से जुड़े थे।
- बिहार भाजपा अध्यक्ष  नित्यानंद राय ने जोगबनी से आनंद विहार दिल्ली जा रही सीमांचल एक्सप्रेस वैशाली जिले के सहदेई बुजुर्ग के पास पटरी से उतरने की घटना पर दुख प्रकट किया है।  नित्यानंद ने बताया कि रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। साथ ही गंभीर घायलों को एक लाख तथा अन्‍य घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया गया है। 

- रेलवे बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार रेल हादसे में सात लोगों की मौत हो गयी हैं और 29 लोग घायल हुए हैं। घायलों में से दो की हालत नाजुक है। मृतकों में से छह की पहचान इलचा देवी (66), इंदिरा देवी (6०), शम्सुद्दीन आलम (26), अंसार आलम (19), शाईदा खातून (4०) और सुदर्शन दास (6०) के रूप में की गयी है।  सातवें मृतक की अब तक पहचान नहीं हो सकी है।

- राज्यपाल लाल जी टंडन ने बिहार के सहदेई बुजुर्ग रेलवे स्टेशन के नजदीक हुई  सीमांचल एक्सप्रेस की रेल-दुर्घटना पर गहरा दुःख और संवेदना व्यक्त की है।राज्यपाल ने इस रेल दुर्घटना में मरे लोगों की आत्मा को चिरशांति  तथा उनके शोकसंतप्त पारिवारिक सदस्यों को धैर्य-धारण की क्षमता प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।राज्यपाल ने इस  रेल- हादसे में घायल यात्रियों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है।राज्यपाल श्री टंडन ने विश्वास व्यक्त किया है कि स्थानीय प्रशासन और रेल प्रशासन मिलकर तत्परता पूर्वक राहत एवं बचाव कार्य संचालित करेंगे।

- उपमुख्यमंत्री ने सुशील कुमार मोदी ने हाजीपुर के पास सीमांचल एक्स. के दुर्घटनाग्रस्त होने पर दुख जताया है। कहा कि पीएमसीएच और एनएमसीएच को अलर्ट कर दिया गया है। पीएमसीएच में घायलों के इलाज के लिए तत्काल 20 बेड को सुरक्षित कर दिया गया है। पटना में रैली का आयोजन करने वाली कांग्रेस से अपील किया है कि सड़कों को बाधारहित  रखें ताकि घायलों को लेकर आने वाली एम्बुलेंस जाम में नहीं फंसे।

- सीमांचल एक्सप्रेस हादसे पर ट्वीट करके पीएम मोदी ने मृतकों के परिवार से संवेदना प्रकट की है। उन्होंने कहा है कि ट्रेन के डिब्बों के पटरी से उतरने के कारण हुए जानमाल के नुकसान से दुखी हूं और उम्मीद करता हूं घायल जल्दी ठीक होंगे। उन्होंने कहा कि रेलवे, एनडीआरएफ और स्थानीय अधिकारी दुर्घटना के मद्देनजर हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।


- रेलवे ने हादसे में मरने वालों के परिवार को पांच लाख रुपये का मुआवजा और गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और घायल हो पचास हजार रुपये का मुजावजा देने की घोषणा की है। घायलों के अस्पताल का सारा खर्च रेलवे उठाएगा। 


- ईस्ट सेंट्रल रेलवे के जनरल मैनेजर ने एलसी त्रिवेदी ने बताया कि सीमांचल एक्सप्रेस हादसे में मरने वाले लोगों की संख्या सात हो गई है

- सीमांचल एक्सप्रेस हादसे में 11 कोच प्रभावित हुए और 11 में से तीन कोच बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए 
- पीयूष गोयल के ऑफिस ने बताया कि रेल मंत्री रेलवे बोर्ड के सदस्यों और ईस्ट सेंट्रल रेलवे के जीएम से सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की जानकारी ले रही है। उन्होंने इस हादसे पर दुख जताया है और घायलों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की है। 

- बिहार के सहदेई बुजुर्ग में सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की वजह से रूट की ट्रेनें कैंसल किए गए। उत्तर प्रदेश से छपरा जाने वाली ट्रेनें मुजफ्फरपुर होकर जाएंगी।

- रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नबर, पटना- 06122202290, 06122202291, 06122202292, 06122213234.

- ईस्टर्न सर्कल के सीआरएस लतीफ खान करेंगे सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की जांच।
 

- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीमांचल एक्सप्रेस हादसे पर दुख जताया है और इसके साथ ही उन्होंने प्रशासन हरसंभव मदद के आदेश दिए हैं।

- हाजीपुर-बरौनी रेल खंड में सहदेई स्टेशन कद पास सीमांचल एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर मिलने पर समस्तीपुर रेल मंडल ने एक सहायता ट्रेन घटना स्थल पर भेजा। इस ट्रेन में दवा, बिस्किट, पानी के अलावा मेडिकल टीम थी। 

- बरौनी से घटना स्थल जाने के लिए पटोरी तक सहायता ट्रेन आई, लेकिन आगे के स्टेशन पर मालगाड़ी खड़ी रहने के कारण पटोरी में ही रुक गई, पटोरी से सहायता दल के सदस्य ऑटो से घटनस्स्थल के लिए रवाना हुए। वही  पटोरी स्टेशन पर गन्तव्य तक जाने के आए यात्रियों में अफरातफरी मची रही।

- रेलवे ने हादसे के बाद हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं:-

सोनपुर 06158221645

हाजीपुर 06224272230

बरौनी 06279232222

- हादसे के बाद कुछ ट्रेनों को मुजफ्फरपुर के रास्ते किया जा सकता है डायवर्ट।
-जोगबनी से नई दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल जा रही सीमांचल एक्सप्रेस ने रविवार तड़के 3 बजकर 52 मिनट पर मेहनार रोड क्रॉस किया और लगभग 4 बजे सहदोई बुजुर्ग के पास इसकी बोगियां पटरी से उतर गईं।  
- तीन स्लीपर (एस8, एस9, एस10) और एक एसी (बी3) कोच समेत नौ बोगियां पटरी से उतर गईं और एक के ऊपर एक डिब्बे चढ़ते चले गए। हादसे के बाद चीख-पुकार मच गई।