नई दिल्ली : बॉलीवुड में 'रंगीला गर्ल' के नाम से मशहूर एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर आज अपना 45वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम कमाने के बाद उर्मिला ने दो साल पहले खुद से 9 साल छोटे मोहसिन मीर अख्तर से शादी कर ली थी.  मोहसिन मीर अख्तर एक बिजनेसमैन हैं. 4 फरवरी 1974 को मुंबई में पैदा हुई उर्मिला ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड एक्टर की थी. उर्मिला ने बतौर एक्ट्रेस फिल्म 'रंगीला' से डेब्यू किया था. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी और उर्मिला 90 के दशक की हिट हीरोइन रही हैं. 

कपड़ों के कारोबारी मोहसिन अख्तर मीर कश्मीर के बिजनेसमैन और मॉडल हैं. मोहसिन जोया अख्तर की फिल्म 'लक बाय चांस' में अभि‍नय भी कर चुके हैं. इसके अलावा भी मोहसिन ने फिल्म 'अ मैन्स वर्ल्ड' में काम किया है. मोहसिन 2007 में मिस्टर इंडिया प्रतियोगिता में दूसरे रनर अप रहे हैं. मोहसिन, मनीष मल्होत्रा के कई शो में मॉडलिंग कर चुके हैं. उर्मिला ने साल 2016 में एक प्राइवेट सेरेमनी में अपने बिजनेसमैन ब्वॉयफ्रेंड मोहसिन मीर अख्तर के साथ शादी की थी.
बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी शरुआत 
चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर उर्मिला ने 1977 की फिल्म 'कर्म', 1980 में 'कलयुग' और शेखर कपूर की 1983 में आई फिल्म 'मासूम' में एक्‍टर नसीरुद्दीन शाह की बेटी पिंकी की भूमिका निभाई. इस फिल्‍म के 'लकड़ी की काठी' गाने में भी उर्मिला ने बेहतरीन अभिनय किया. उर्मिला ने बाल अभिनेत्री के तौर पर अपना फिल्मी करियर शुरू किया था. उन्होंने 1980 में आई फिल्म 'कलयुग' से बॉलीवुड में एंट्री की थी. जबकि 1983 में रिलीज ‘मासूम’ से उन्हें पहचान मिली.
'रंगीला' ने दिलाई उर्मिला पहचान 
1991 में फिल्म 'नरसिम्हा' में पहली बार बतौर लीड एक्ट्रेस काम किया. जबकि 1995 में आई रामगोपाल वर्मा की 'रंगीला' ने उर्मिला को करियर की ऊंचाइयों पर पहुंचाया. उनके करियर की बेहतरीन फिल्मों में 'चमत्कार', 'सत्या', 'पिंजर', 'खूबसूरत', 'प्यार तूने क्या किया', 'एक हसीना थी' आदि शामिल हैं.