नई दिल्ली,  लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों में तलवारें खिंच चुकी हैं. 2019 का चुनाव सिर्फ रैली में भीड़ या भाषणों में तल्खी के आधार पर ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर भी लड़ा जा रहा है. चुनाव से पहले पेश हुए मोदी सरकार के अंतरिम बजट ने ट्विटर पर जमकर सुर्खियां बटोरीं. बजट को लेकर चली इस बहस में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बाजी मारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी, प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्विटर अकाउंट को काफी पीछे छोड़ दिया.

ट्विटर के अनुसार, अंतरिम बजट 2019 को लेकर राजनेताओं या हस्तियों द्वारा जो ट्वीट किए गए उसमें राहुल गांधी का ट्वीट नंबर एक था. किसानों को 6000 रुपये प्रति सालाना वाली स्कीम की आलोचना करते हुए राहुल गांधी ने जो ट्वीट किया, उसे करीब 13000 बार ट्वीट किया गया. जबकि नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया ट्वीट नंबर 4, पीएमओ द्वारा किया गया ट्वीट नंबर 5 पर रहा.
फ्रंटफुट पर राहुल गांधी

गौरतलब है कि बीते करीब एक साल से राहुल गांधी सोशल मीडिया पर काफी आक्रामक हैं. चाहे वह किसी भी मुद्दे पर ट्वीट करना हो, तुकबंदी के साथ मोदी सरकार को आड़े हाथ लेना हो या फिर बीजेपी पर निशाना साधने वाले मीम को शेयर करना हो, राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर फ्रंटफुट पर बैटिंग की है.

इस श्रेणी में दूसरा नंबर भारतीय जनता पार्टी के हाथ लगा. राहुल के ट्वीट का जवाब देने के लिए बीजेपी ने जो ट्वीट किया, उसे करीब 9000 बार रिट्वीट किया गया. तीसरे नंबर पर एक पत्रकार का ट्वीट रहा जिसमें उन्होंने राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी के मास्टरस्ट्रोक की बात की है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बजट को लेकर किया गया ट्वीट चौथे नंबर पर रहा, उनके ट्वीट को 7500 बार रिट्वीट किया गया. पांचवें नबर पर पीएमओ का ट्वीट रहा, जिसमें मिडिल क्लास को मिली टैक्स में छूट की बात कही गई. इसे करीब 4700 बार रिट्वीट किया गया.
इसके अलावा बजट को लेकर जो ट्वीट किए गए, उनमें पुडुचेरी की गवर्नर किरण बेदी, आजतक की एक्जीक्यूटिव एडिटर श्वेता सिंह समेत अन्य हस्तियों के ट्वीट टॉप 10 में शामिल हैं.

अंतरिम बजट को लेकर 31 जनवरी से लेकर 3 फरवरी तक लगातार ट्वीट किए गए. इनकी कुल संख्या 1.4 लाख मिलियन हैं, जिसमें से कुल 8 लाख ट्वीट भारतत से ही किए गए थे. बजट वाले दिन ही करीब 72000 ट्वीट प्रति घंटा की रफ्तार से ट्वीट हुए.

बजट को लेकर ट्विटर पर कई हैशटैग चर्चा में रहे, जिसमें #Budget2019, #BudgetForNewIndia टॉप 2 में रहे.