हजारीबाग । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड के हजारीबाग में तीन मेडिकल कॉलेज और रामगढ़ महिला इंजीनियरिंग कॉलेज के नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन किया। वहीं, 500 बेड के चार अस्पतालों की आधारशिला रखी। वहीं, कई अन्य योजनाओं का भी शिलान्यास किया गया। आयोजन में पीएम मोदी ने सबसे पहले भगवान बिरसा मुंडा को नमन किया है।इसके बाद उन्होंने गुमला के शहीद विजय सोरेंग को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त कर उनके देखभाल करने का वादा किया। 
उन्होंने कहा कि 4 साल से झारखंड में विकास कार्य का काम किया जा रहा है उस वह गति देने के लिए आए हैं। उन्होंने किसानों को बधाई दी जिन्हें स्मार्टफोन खरीदने के लिए 2000 रुपये दिया जा रहा है। वहीं, किसानों और गरीबों को आयुष्मान योजनाओं का लाभ मिल रहा है। जमशेदपुर में आयुष्मान योजना के तहत ट्यूमर का ऑपरेशन किया गया। पीएम मोदी ने कहा कि तीन साल पहले की स्थिति यह थी की प्रदेश में तीन मेडिकल कॉलेज थे। लेकिन अब एक ही दिन में तीन मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं। अब एम्स में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को यहीं पर विकल्प मिलेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा। 
झारखंड में शुद्ध पेय जल की समस्या के लिए भी काम किया है। हजारों करोड़ की लागत से पेयजल की व्यवस्था की गई है। वहीं, सिचाई से जुड़े योजनाओं की भी शुरुआत की जा रही है। जिससे झारखंड के किसानों को सिचाई का पानी मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि किसानों को स्मार्टफोन दिया जा रहा है। 27 लाख किसानों को स्मार्टफोन से फायदा होगा। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि किसानों को 2000 रुपये करके तीन बार दिए जाएंगे जिससे उन्हें बीज और अन्य चीजों के लिए कर्ज नहीं लेना होगा। वह साहूकारों के चक्कर में नहीं कटना पड़ेगा। इस मौके पर सीएम रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में बीजेपी ने बेदाग सरकार दिया है। झारखंड में सवा तीन करोड़ जनता के विकास के लिए काम किया है। 2014 के पहले झारखंड की चर्चा भ्रष्टाचार के लिए होती थी। लेकिन अब विकास के लिए जाना जाता है।