चुनाव आयोग के निर्देश पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार व्यापक पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल में जुटी हुई है. अब तक सरकार ने आईएएस और आईपीएस समेत कुल 231 प्रशासनिक अधिकारियों का तबादला किया है. योगी सरकार ने 27 आईपीएस अफसरों के तबादले किए हैं. दरअसल निर्वाचन आयोग ने सरकार को आदेश दिया है कि सारे ट्रांसफर पोस्टिंग 20 फरवरी के पहले कर लें. इसे देखते हुए ताबड़तोड़ प्रशासनिक फेरबदल की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सोमवार को  आधी रात के बाद 107 पीसीएस और वरिष्ठ पीसीएस अफसरों के तबादले कर दिए गए. इनमें उपजिलाधिकारी, सिटी मजिस्ट्रेट, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, अपर आयुक्त स्तर के अधिकारी शामिल है.

प्रदेशभर में 64 आईएएस, 11 आईपीएस और 50 से अधिक पीपीएस के तबादले किए गए हैं. साथ ही 8 वरिष्ठ पीसीएस के तबादले भी किए गए हैं. इन तबादलों में योगी सरकार ने 22 जिलों के डीएम समेत कुल 64 आईएएस अफसरों को बदल दिया है. जिन जिलों के डीएम बदले गए हैं, उनमें सर्वाधिक 6 अवध के जिलों के हैं. इनमें अयोध्या से डॉ. अनिल कुमार को हटाकर अनुज कुमार झा को डीएम बनाया गया है. वे बुलंदशहर के डीएम थे.

वहीं डीजीपी मुख्यालय ने सोमवार को 22 पुलिस उपाधीक्षकों के तबादले कर दिए. इसमें निरीक्षक के पद से प्रमोट हुए 10 पुलिस उपाधीक्षकों को भी तैनाती दे दी गई है. जिन पुलिस उपाधीक्षकों का तबादला किया गया है, उनमें 15 पुलिस उपाधीक्षकों को जिलों में तैनाती दी गई है. लखनऊ में तैनात पवन कुमार को उन्नाव भेज दिया गया है. वहीं उन्नाव में तैनात स्वतंत्र कुमार सिंह को लखनऊ स्थानांतरित किया गया है. आलोक मिश्र को संतकबीरनगर, महेंद्र प्रताप सिंह को सीतापुर, प्रदीप सिंह चंदेल व लल्लन सिंह को मुरादाबाद भेजा गया है. वहीं अशोक कुमार सिंह को आगरा, जिलाजीत को प्रतापगढ़, मानिक चंद्र मिश्र को बुलंदशहर स्थानांतरित किया गया है.

इसके अलावा शैलेंद्र सिंह परिहार को झांसी, अनुराग सिंह को हमीरपुर, कैलाश चंद्र पांडेय को मथुरा, अनुज कुमार चौधरी को प्रतापगढ़, राणा महेंद्र प्रताप सिंह को कुशीनगर और गया दत्त मिश्र को संतकबीरनगर में पुलिस उपाधीक्षक के पद पर भेजा गया है.

बता दें लोकसभा चुनाव से पूर्व उत्तर प्रदेश में शुक्रवार देर रात को भी कई तबादले किए गए थे. चुनाव से पूर्व ये तबादले बेहद अहम माने जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक आज मंगलवार को भी आधिकारियों के तबादले की लिस्ट आ सकती है.