रायपुर। गर्मी का मौसम आते ही प्रदेश में तापमान दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। इसके साथ ही वातावरण में आद्रता बढ़ी है और इसकी वजह से मौसम में बदलाव आया है। शुक्रवार की रात उत्तर छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर बारिश हुई। जशपुर में बारिश के साथ ओले भी पड़े।

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि वातावरण में आद्रता के चलते कम दबाव का क्षेत्र निर्मित होने से बारिश हो रही है। अगले 24 घंटों में मध्य छत्तीसगढ़ में मौसम में बदलाव आएगा। यहां बादल छाने के साथ हल्की बारिश की संभावना है। संभावना जताई जा रही है कि राजधानी रायपुर, बिलासपुर और उससे लगे क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।
बीते 48 घंटों में समूचे प्रदेश में अधिकतम तापमान 32 से 37 डिग्री तक जा पहुंचा है। रात का तापमान सामान्य से पांच डिग्री ऊपर था। मौसम में आद्रता 78 फीसद तक जा पहुंची है। शुक्रवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। रात का तापमान 22.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक था।

इस वजह से हो रही बारिश
रायपुर के लालपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि अभी हवा की दिशा दक्षिणी है और हवा आद्र है इसलिए गर्मी भी महसूस हो रही है। वातावरण में इस तरह की आद्रता की वजह से कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और इसी के चलते बारिश हो रही है। बारिश के बाद हवा की दिशा बदलेगी और फिर तापमान गिरेगा।

बारिश और ओले से इन फसलों को नुकसान
उत्तर छत्तीसगढ़ में बारिश और ओले गिरने से सब्जी की फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका जताई जा रही है। यहां अभी टमाटर, मिर्च और प्याज की फसल बाड़ियों में लगी है। अभी पौधे छोटे हैं और ओले गिरने की वजह से इन पर काफी असर पड़ा है।