इन्दौर । संस्था बाणेश्वरी के तत्वावधान में आज सुबह से देर शाम तक मरीमाता चैराहे पर आयोजित निशुल्क चिकित्सा शिविर में लगभग सात हजार से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इनमें सर्वाधिक संख्या आंखों के मरीजों की रही। शहर के प्रख्यात 60 चिकित्सा विशेषज्ञों ने शिविर में अपनी सेवाएं दी। करीब 2300 मरीजों का चयन चश्मों के लिए किया, वहीं 160 मरीजों के मोतियाबिंद ऑपरेशन भी होंगे। 25 मरीजों का चयन एंजियोग्राफी के लिए भी किया गया। आयुर्वेद एवं होम्यापैथी पद्धति से भी लगभग 1500 मरीजों का उपचार किया गया। जरूरतमंद मरीजों को निःशुल्क औषधि वितरण भी किया गया। 
संस्था बाणेश्वरी के संयोजक गोलू शुक्ला ने बताया कि ब्रम्हलीन समाजसेवी पं. कृष्णप्रसाद शुक्ला एवं पं. सुरेंद्र कुमार शुक्ला की पुण्य स्मृति में आयोजित इस शिविर का शुभारंभ बाम्बे हॉस्प‍िटल के प्रमुख डॉ. मनोज बंसल, अपोलो हॉस्प‍िटल के डॉ. प्रणव वाजपेयी, यूनिक हॉस्प‍िटल के डॉ. प्रमोद नीमा एवं डॉ. दीपक कुलकर्णी के आतिथ्य में वरिष्ठ समाजसेवी पं. विष्णुप्रसाद शुक्ला ने दीप प्रज्जवलन के साथ किया। इस अवसर पर पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जाबांज सिपाहियों के चित्र लगा कर उन्हे श्रद्धांजलि समर्पित की गई। इंदौर के शहीद लांस नायक ज्ञानसिंह परिहार के परिजनों को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया और उन्हें भी अतिथियों द्वारा कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। महापौर मालिनी गौड़, विधायक रमेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, कृष्णमुरारी मोघे, पूर्व पार्षद राजेंद्र शुक्ला, निरंजनसिंह चैहान गुड्डू, कमाल भाई सहित अनेक राजनेताओं ने भी शिविर स्थल का अवलोकन किया। शिविर में बॉम्बे हॉस्प‍िटल, अरविंदो एवं यूनिक हॉस्प‍िटल के चिकित्सकों डॉ. विनीत पांडे, डॉ. पंकज तिवारी, डॉ. दीपेश कोठारी एवं पेरामेडिकल स्टॉफ का उल्लेखनीय सहयोग रहा। 
 शिविर के लिए संपूर्ण मैदान को 15 अलग-अलग खंडों में बांटा गया था जहां हृदय रोग, शिशु रोग, हड्डी रोग, स्त्री रोग, दंत रोग, नेत्र रोग, शुगर, ईसीजी आदि विभागों के विशेषज्ञ चिकित्सक सुबह से उपलब्ध थे। चिकित्सकों ने 4500 से अधिक मरीजों की शुगर, ईसीजी एवं अन्य सामान्य जांचे भी की। आयुर्वेद एवं होम्योपेथी चिकित्सा पद्धति के दो काउंटर भी लगाए गए थे। अतिथियों का स्वागत संयोजक गोलू शुक्ला, कमल शुक्ला, दीपेंद्रसिंह सोलंकी, गोविंद पंवार आदि ने किया और दिनभर सेवाएं देने वाले सेवाभावी चिकित्सकों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। 
उमेश/पीएम/24 फरवरी 2019 

संलग्र चित्र - मरीमाता चैराहे पर आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर में आए जरूरतमंद मरीजों का सैलाब। दूसरे चित्र में कृष्णमुरारी मोघे एवं तीसरे च‍ित्र में महापौर श्रीमती मालिनी गौड़ अपना बीपी जांच कराते हुए। अंतिम चित्र में दीप प्रज्जवलन कर शिविर का शुभारंभ करते चिकित्सक।