प्रदेश में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग एक्शन मोड पर आ गया है. निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम के लिए निरोधात्मक कार्रवाई तेज कर दी है. लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लगने के बाद निर्वाचन आयोग के दस्तों ने प्रदेश में भर में कार्रवाई करते हुए 40 लाख नगदी, 38 हजार लीटर देशी व अंग्रेजी शराब और 30 लाख रुपए से ज्यादा के अफीम और अन्य मादम पदार्थ जब्त किए है.

राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में 10 मार्च को लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगते ही उड़नदस्तों और पुलिस विभाग को अलर्ट कर दिया था इसके परिणाम स्वरुप पूरे प्रदेश भर में व्यापक कार्रवाई की गई है. अधिकारियों ने जो 40 लाख रुपए की नगदी बरामद की है, उसका उपयोग चुनाव में अवैध गतिविधियों को संचालित करने में किया जा सकता था.

इसके अलावा छापामार दलों ने 148 छुरे, 22 तलवार,19 पिस्टल, और 7 किलोग्राम के विस्फोटक पदार्थ बरामद किए गए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के ओएसडी हरिशंकर गोयल का कहना है कि 18 लाइट मोटर व्हीकल, 3 हैवी मोटर व्हीकल और 8 दुपहिया वाहन भी जब्त किए गए हैं.