नई दिल्ली: एक दौर था जब टीवी पर रामानंद सागर के बनाए सीरियल 'रामायण' आता था. रविवार की सुबह हर इंसान अपने सारे काम छोड़कर इस सीरियल को देखता था. इस सीरियल के मुख्य कलाकारों को भी इस तरह शोहरत मिली कि मूर्तिकारों ने भगवान राम-सीता की मूर्तियों में इनका अक्स उतारना शुरू कर दिया. हालात ऐसे थे कि ये ऑनस्क्रीन 'माता सीता' कहीं भी जाती तो कुछ लोग उनके पैर छूने आ जाते थे. ऐसी शोहरत पाने वाली एक्ट्रेस और देश के ऑनस्क्रीन सीता दीपिका चिखलिया आज 29 अप्रैल को अपना 54वां जन्मदिन मना रही हैं. इस मौके पर जानते हैं कुछ खास बातें...

दीपिका ने सीता का किरदार निभाया तो अरुण गोविल बने थे उनके राम. यह दोनों किरदार लोगों के दिलों पर ऐसे छाए कि इनके बाद किसी और को राम और सीता के रोल में इतना स्वीकार नहीं किया गया. अचानक से स्क्रीन से दूरी बना लेने वाली दीपिका 'रामायण' के साथ अपने एक एडफिल्म के कारण भी याद की जाती हैं, वह एड था 'निरमा सुपर' जिसका डायलॉग 'आपकी पारखी नजर और निरमा सुपर' पूरे देश में किसी कहावत की तरह आज भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि दीपिका ने टीवी के अलावा दीपिका टीवी के साथ कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं.
दीपिका ने लंबे अंतराल के बाद 2017 में एक बार फिर छोटे पर्दे पर वापसी की थी. टीवी पर उनकी यह वापसी 25 साल बाद हुई थी. वह हिंदी नहीं बल्कि एक गुजराती शो 'छुटा छेड़ा' में नजर आईं थीं. इसके साथ ही मार्च 2018 में खबर आई थी कि वह एक्टर मनोज गिरी की फिल्म 'ग़ालिब' से स्क्रीन पर वापसी कर रहीं हैं. बताया गया था कि यह फिल्म आतंकी अफज़ल गुरु के बेटे 'गालिब' पर बन रही है. फिल्म में दीपिका, गालिब की मां तबस्सुम का किरदार निभा रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फिल्म की शूटिंग इलाहाबाद और वाराणसी जैसे शहरों में की जा रही है. शूटिंग का पहला शेड्यूल खत्म हो चुका है. लेकिन अब तक फिल्म की रिलीज को लेकर कोई खबर सामने नहीं आई. 
निजी जिंदगी की बात करें तो दीपिका ने बिजनेस मैन हेमंत टोपीवाला से शादी की थी. हेमंत 'श्रृंगार बिंदी' और 'टिप्स एंड टोज' नेलपॉलिश के मालिक हैं. दीपिका और हेमंत की दो बेटियां निधि  और जूही हैं. दीपिका के बारे में जो जानकारी सामने आती है तो पता लगता है कि अब वह अपने पति की कंपनी की मार्केटिंग टीम की हेड हैं.
दीपिका ने रामायण के अलावा कई और भी पौराणिक कथा आधारित धारावाहिकों में अभिनय किया है. उन्होंने राज किरन के साथ फ़िल्म 'सन मेरी लैला' में अभिनय करके फ़िल्मी दुनिया डेब्यू किया था.  उन्होंने 'रुपये दस करोड़', 'घर का चिराग' और 'खुदाई' में अभिनय किया. इसके साथ ही उन्होंने एक मलयाली फ़िल्म 'इतिले इनियम् वरु' में मामूट्टी के साथ अभिनय किया. यही नहीं इसके साथ उन्होंने कन्नड़, तमिल और बंगाली फ़िल्मों में भी काम किया.