भिलाई । भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग के अन्तर्गत पीएचडी विभाग द्वारा बुधवार 15 मई को नेहरु हाउस ऑफ कल्चर में विश्व स्वास्थ्य दिवस व विभागीय वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संयंत्र के कार्यपालक निदेशक कार्मिक एवं प्रशासन के के सिंह इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि और महाप्रबंधक (सतर्कता) व एसीव्हीओ एस एम उदंडकर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारा लक्ष्य जीरो वेस्ट का है तथा प्रत्येक नागरिकों का कत्र्तव्य है कि कम से कम कचरा या गंदगी घरों से निकले, साथ ही गीले कचरा का घरों के बगीचे में ही कम्पोस्टिंग किया जाना चाहिए। इसके लिए हमें नागरिकों के अलावा स्कूलों में बच्चों में भी जागरूकता फैलाना होगा तभी यह संभव हो पायेगा। पूर्व में ट्रेन्चिंग ग्राउंड होता था आज भी कई शहरों में कचरे का पहाड़ आपको दिख जाएगा। अब एसएलआर एम सेन्टर के माध्यम से ठोस अपशिष्ट का निपटान किया जाता है साथ ही सोर्स पर ही कचरों को सिग्रीगेशन कर लिया जाता है, आने वाले समय में हम वेस्ट एनर्जी प्लांट लगाने का प्रयास कर रहे हैं। पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हम ठोस अपशिष्ट निपटान की दिशा व कम से कम कचरा का जनरेशन कम हो इस दिशा में ठोस पहल के साथ जागरूकता बढ़ाना होगा। श्री सिंह ने पॉलिथीन, रैपर, झिल्लियों का उपयोग न करने और टाउनशिप में कचरा जनरेशन 50 टन से कम कर के 20 टन के आसपास लाने पर बल दिया।  
इस अवसर पर विशेष अतिथि श्री उदंडकर ने टाउनशिप की सफाई व्यवस्था को बेहतर बताते हुए कहा कि सफाई कर्मी प्रात: से ही काम पर लग जाते हंै इसलिए भिलाई स्वच्छ और सुंदर है। शहर को जितना स्वच्छ रखेंगे नागरिक उतना स्वास्थ्य रहेंगे। इसके लिए हम सभी को भी प्रयास करना होगा।
पीएचडी के सहायक महाप्रबंधक के के यादव ने विभाग द्वारा साल भर किये गए कार्यो की विस्तृत जानकारी दी तथा चलाये गए विभिन्न अभियानों की पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर डेंगू महामारी, पल्स पोलियो अभियान व स्वच्छता अभियान में दिए गए योगदान के लिए विभिन्न श्रम संगठनों, एनजीओ व विभागीय कर्मियों को मुख्य अतिथि सिंह द्वारा सम्मानित व पुरस्कृत किया गया।
इस कार्यक्रम में उप महाप्रबंधक नगर अभियाँत्रिकी विभाग मोहन देशपांडे, उप महाप्रबंधक विद्युत आर के राणा, उप महाप्रबंधक विद्युत दिनेश कुमार, उप महाप्रबंधक एस्टेट श्रीमती राधिका श्रीनिवासन, उप महाप्रबंधक (एस्टेट व्ही के शर्मा, सहायक महाप्रबंधक डॉ नवीन जैन, सहायक प्रबंधक व्ही के भोंडेकर, सहायक प्रबंधक ए के बंजारा, उप प्रबंधक कृष्णानंद राय, उप प्रबंधक विनोद कुमार गर्ग, बसंत साहू, उप प्रबंधक यशवंत साहू, सहायक प्रबंधक कार्मिक के के साहू, जूनियर ऑफिसर संतोष कुमार गोंड़, सीटू अध्यक्ष  एस पी डे, सीटू महासचिए रेड्डी, इंटुक के एस के बघेल, संजय साहू, कुंज बिहारी मिश्रा सहित बड़ी संख्या में कार्मिकगण व ठेका श्रमिकगण उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन जितेंद्र मानिकपुरी ने किया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन सहायक महाप्रबंधक डॉ जी के दुबे ने दिया।