अलीगढ़। मा0हरित न्यायालय के आदेशों के क्रम में सफाई कर्मचारियों को सफाई कार्य के प्रति निपुण व सुरक्षा उपकरणों के प्रयोग हेतु जागरूक करने के उदेश्य्् से नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल की अध्यक्षता में जवाहर भवन में टेनिग कार्यशाला आयोजित की गयी। 
स्किल्ड इण्डिया के अन्तर्गत प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अन्तर्गत 2016 से 2020 तक 1 करोड़ युवाओं को उद्योग प्रशिक्षण कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगा के क्रम में नगर निगम सफाई कर्मचारियों को सफाई कार्य में पूर्ण रूप से निपुण करने व अधिक से अधिक सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करने के विषय पर टेनिग कार्यशाला आहुत की गयी है। 
टेनिग कार्यशाला में नगर आयुक्त ने कहा कि स्वच्छता की प्रथम पायदान सफाई कर्मचारी है और स्वच्छता के सच्चे सिपाही भी यही है। उन्होनें कहा कि इस टेनिग का मुख्य उदेश्य सफाई कर्मचारियों को आधुनिकता से जोड़ना है उन्होनें बताया कि भारत सरकार द्वार सफाई कर्मचारियों को कुशल कामगार बनाकर समाज में योगदान करने के लिये नामित की गयी एंजेसी स्किल काउसिंल फार ग्रीन जॉब को नामित किया गया जो पिछले कई माह से नगर निगम के सफाई कर्मचारियों को टेनिंग दे रही है।  
एंजेसी स्किल काउसिंल फार ग्रीन जॉब की कस्लटेंट अर्चना पारकर ने कहा कि इस टेनिग में टेनिग करने वाले सफाई कर्मचारियों को टेनिंग का पैसा व 2. लाख का बीमा का लाभ देने के साथ-साथ टेनिग पश्चात् कुशल सफाई कर्मचारियों को प्रमाण प निर्गत किया गया है। 
टेनिग में नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल,नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शिव कुमार, अहसान रब, एंजेसी स्कील काउसिंल फार ग्रीन जॉब की कास्लटेंट अर्चना पारकार, पूर्व अध्यक्ष सफाई कर्मचारी संघ बबलू कमल सहित अनेकों सफाई कर्मचारी मौजूद थे।