रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने जूनियर इं‍जीनियर (जेई) पदों पर भर्ती के लिए आयोजित सीबीटी परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर परीक्षा की तारीख की जानकारी दी है। नोटिफिकेशन के अनुसार आरआरबी जेई की परीक्षा 22 मई को आयोजित की जाएगी।
नोटिस के मुताबिक आरआरबी जूनियर इंजीनियर (आरआरबी जेई), जेई आईटी (जेई आईटी), डिपोट मटिरियल सुपरिटेंडेंट (डीएमएस) और केमिकल एंड मेटलर्जिकल असिस्टेंट (सीएमए) की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थी 18 मई से बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
इस ई-कॉल लेटर में अभ्यर्थ‍ियों के परीक्षा का शहर, परीक्षा केंद्र, समय आदि जानकारी मौजूद होगी। सीबीटी की परीक्षा में बैठने से पहले 12 मई को अभ्यर्थी ऑनलाइन मॉक टेस्ट में भाग ले सकते हैं। मॉक टेस्ट के जरिए अभ्यर्थी सीबीटी परीक्षा के पैटर्न को समझ सकते हैं।
आरआरबी जेई परीक्षा पैटर्न:
परीकक्षा का समय 90 मिनट का होगा।
ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न
पेपर में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।
नेगेटिव मार्किंग (हर गलत जवाब पर 1/3 अंक काट दिए जाएंगे)। 
ये जरूरी दस्तावेज साथ लेकर जाएं:
ओरिजिनल फोटो आईडी कार्ड।
पासपोर्ट साइज कलर फोटो।
ई-कॉल लेटर का प्रिंटआउट।
चयन प्रक्रिया:
पहला चरण - कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी)
दूसरा चरण - सीबीटी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, मेडिकल एग्जामिनेशन।   
अभ्यर्थ‍ियों का चयन दोनों चरणों में मेरिट के अनुसार किया जाएगा। चयन प्रक्रिया के पहले चरण में आयोजित सीबीटी परीक्षा में शॉर्टलिस्ट अभ्यर्थी ही दूसरे चरण में बैठ सकते हैं।
आरआरबी जेई भर्ती की डिटेल:
जूनियर इंजीनियर - 12844
जूनियर इंजीनियर (इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी) - 29
डिपो मटिरियल सुपरिटेंडेंट - 227
केमिकल एंड मेटलर्जिकल असिस्टेंट - 387
इस परीक्षा के माध्यम से कुल 13,847 पदों पर अभ्यर्थ‍ियों की बहाली की जाएगी। 

12वीं पास के लिए अवसर 
जो उम्मीदवार देश की सेवा करने के इच्छुक हैं उनके लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा है। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 12 जून तक चलेगी।
पदों का विवरण
हेड कांस्टेबल के 1072 पदों पर भर्ती निकाली गई है। जिसमें हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) के लिए 300 पद और हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) के लिए 772 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं।
वेतन
हेड कांस्टेबल के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों का पे-स्केल 25500 से 81100 रुपये होगा।
योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को रेडियो और टेलीविजन में आईटीआई की होनी चाहिए और पीसीएम में 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।
आयु सीमा
भर्ती में 18 से 25 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। यह उम्र 12 जून 2019 के आधार पर तय की जाएगी।
आवेदन फीस
आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस की भुगतान करना होगा। वहीं एससी-एसटी, महिला और पूर्व सर्विसमैन उम्मीदवारों को आवेदन के लिए फीस नहीं देनी होगी। फीस का भुगतान एसबीआई ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।
ये है जरूरी तारीख
आवेदन की प्रक्रिया शुरू- 14 मई 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख- 12 जून है।
लिखित परीक्षा की तारीख- 28 जुलाई 2019
कैसे होगा चयन
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, पीईटी टेस्ट और डेस्क्रिप्टिव टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों की नियुक्ति पूरे देश में कहीं भी हो सकती है।