जीवन में सभी लोग सफल होना चाहते हैं पर हर किसी को सफलता नहीं मिलती। इसलिए अगर आप सफल बनना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन में कुछ बदलाव करते हुए ठोस योजना के आधार पर काम करना होगा। जब भी कभी आप अपने आस-पास सफल लोगो को देखते है, तब ये बात कभी नही भूले की वह भी इन बातों को मानते है और उन्हें अपने जीवन में अमल में लाने का पूरा प्रयास करते है। सफलता की राह में उन्होंने कई बार असफलता भी देखी है। सफल इंसान सफलता पाने के लिए अपनी कई आदतों का त्याग भी करता है और कई नयी आदतों को अपनाता भी है।
सुबह जल्दी उठें : 
सफल लोग रोज़ अपने नये-नये इरादों के साथ आगे बढते चले जाते है। जब आप सुबह जल्दी उठते समय आलस या नींद के वजह अलार्म बंद करते हैं तो एक प्रकार से सफलता को अपने से दूर कर देते हैं। 
सुबह के समय जल्दी उठकर आप अच्छे से अच्छा काम कर सकते हैं। स्वस्थ नाश्ता करना हो या व्यायाम करना हो, किताब पढ़ना हो या फिर आपके सबसे ज्यादा जरुरी काम ख़त्म करना हो, सुबह सुबह यह काम बहुत जल्दी और आसानी से हो जाते है।
वहीं ताजा दिमाग और उत्साह से किये हुए काम का परिणाम भी कई गुना अच्छा आता है। जब दुनिया में बाकी लोग पलंग पर आराम कर रहे होते है तभी आपको अपने ये सारे काम कर लेने चाहिये। और सुबह को अपने कब्जे में कर लेना चाहिये।
अपना हर दिन एक उद्देश के साथ शुरू करे:
अपने दिन की शुरुवात एक स्पष्ट उद्देश के साथ शुरू करने से आप आसानी से अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हो। सफल इंसान कभी भी समय बिताने के लिए कोई काम नहीं करते। सफल इंसान अपना हर एक काम किसी न किसी उद्देश के साथ ही करता है। कोई भी काम आप क्यों कर रहे हो? इस बात को जानना, आपमें आपके लक्ष्य को पाने की अपार उर्जा निर्माण करता है। तय उद्देश्य होने के कारण आप अपना काम ठीक से कर सकते है और इससे आप बेकार काम में समय बर्बाद नहीं करेंगे
नया सीखे:
बहुत से लोग दूसरों से सलाह नहीं लेते ओर अपने काम में सुधार की कोशिश करोंगे, तो आपका प्रदर्शन और भी ज्यादा अच्छा होने लगेंगा। इसके अलावा निरंतर नई चीजें सीखना जारी रखें। 
असफलता को स्वीकार करे:
असफलता निश्चित ही मुश्किल होती है, लेकिन हर कोई जिंदगी में असफल नही बनना चाहता। कई बार सफल इंसान भी सफलता के रास्ते में असफल होते है लेकिन वे भावनाओ में बहकर वही रुक नही जाते। बल्कि वे तो असफलता से सीखते है। असफलता उन्हें सिखाती है की उन्हें अपने प्रदर्शन में क्या बदलाव करने चाहिये, कहा सुधार करना चाहिये, और असफलता से ही सीखकर वे दोबारा उस गलती को नही दोहराते जो उन्होंने पहले की थी।
सफल होने के लिए असफल होना बहुत ही जरुरी है। कुछ लोग असफल होने के डर से नयी चीज़े करने से कतराते है। ऐसा करने से आप कभी असफल नहीं होंगे न ही आपसे कभी कोई गलती होगी पर सपफल भी नहीं बन पाएंगे। 
थोडा सा ज्यादा करने की कोशिश करे:
जब कभी भी आप कोई काम कर रहे हैं उसे अन्य लोगों से और बेहतर करने का प्रयास करें। इसमें समय और उर्जा तो लगेगी पर आप निरंतर आगे बढ़ते जाएंगे। 
जाती है।
सफलता के रास्ते पर कई मुकाम ऐसे आएंगे जब आपको काम करने के लिए कोई उत्साह नहीं होगा। जो काम पहले आपको बहुत अच्छा लगता था वह करने में आपको इतना मजा नहीं आएगा। ऐसे हालत में आपका मनोबल बढ़ने के लिए और अपने को प्रोत्साहित रखने के लिए आपको यह आदत डालनी होगी।।
सकारात्मक रहें :
किसी भी दिन घर से बाहर पहला कदम रखने से पहले आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यही होती है की अपने दिन का सामना करने के लिए आप किस रवैये को अपनाते है। नकारात्मक रवैया आपके दिन को बुरा, बहुत बुरा बना सकता है। लेकिन एक सकारात्मक रवैया आपके जीवन में अच्छे और महान विचारो की वर्षा कर सकता है।
इसीलिए हमेशा घर से बाहर निकलने समय सकारात्मक रहें। 
मुश्किल कामो को करने का प्रयास करे:
जहा दुनिया में लोग सबसे सरल, तेज़ और आसान रास्ता अपनाकर सफल बनना चाहते है वही आपको मुश्किल से मुश्किल रास्तो को अपनाकर सफल बनने की कोशिश करनी चाहिये।मुश्किलों से दूर भागकर आप अपनी सफलता को खुद से और भी दूर भेजते चले जाते हो। सफलता के रास्ते में आने वाली मुश्किलों का सामना आपको कंधे से कंधा मिलाकर करना चाहिये। आँख से आँख मिलाकर आने वाली मुश्किलों का सामना करना चाहिये। और हमेशा यही सोचना चाहिये की आप कोई भी मुश्किल से मुश्किल काम कर सकते हो।
लक्ष्य को रोज़ तय करे:
यदि आप अपने लक्ष्य को रोज़ तय करते हो तो आपके लिये सबसे अच्छी बात यही होंगी की आप आसानी से उसे प्राप्त कर सकते हो। जब आप अपनी जरुरत के अनुसार काम करते हो, तभी आप अपने आप को सशक्त बना सकते हो।
हमेशा धैर्य रखे:
अच्छी बाते या चीजे उन्ही के रास्तो में आती है जो सब्र करते है, और सफल व्यक्ति इस बात को अच्छी तरह जानते है। एक ही रात में सफलता नहीं मिलती । यह वर्षों के कठिन परीश्रम के बाद प्राप्त होती है। इसीलिए हमेशा धैर्य रखे, हमेशा आगे बढ़ने में ही ध्यान केन्द्रित करे।