नई दिल्ली: भारत ने जर्मनी के म्यूनिख में चल रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड कप (ISSF World Cup) में लगातार दूसरे दिन गोल्ड मेडल जीत लिया है. युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) ने सोमवार को उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए शूटिंग वर्ल्ड कप (Shooting World Cup) में पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. 17 साल के सौरभ ने गोल्डन प्रदर्शन करते हुए नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है. इससे पहले रविवार को अपूर्वी चंदेला (Apurvi Chandela) ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड जीता था. 

मेरठ के रहने वाले सौरभ चौधरी ने फाइनल में 246.3 का स्कोर बनाया और इस तरह से फरवरी में नई दिल्ली विश्व कप में बनाए गए 245 अंक के अपने ही पिछले रिकॉर्ड में सुधार किया. 10 मीटर एयर पिस्टल में रूस के आर्तम चेरसुनोव ने रजत और चीन के वेई पेंग ने कांस्य पदक जीता. सौरभ चौधरी पहले ही टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर चुके हैं. भारतीय खेलप्रेमियों को सौरभ से ओलंपिक को लेकर बड़ी उम्मीदें हैं.

सौरभ चौधरी ने फाइनल में पहले शॉट में 9.3 का स्कोर बनाया. इसके बाद लगातार पांच शॉट में 10.1 का स्कोर बनाया. पहले दौर के शॉटस के बाद वे चेरसुनोव से 0.6 अंक पीछे थे. दूसरे दौर के छह शॉट में हालांकि उन्होंने बढ़त हासिल कर ली. इसमें उन्होंने तीन शॉट में 10 से कम अंक बनाए, लेकिन दो शाट 10.7 के लगाए. 

भारतीय निशानेबाज ने इसके बाद प्रत्येक एलिमिनेशन में बढ़त बनाए रखी. उन्होंने आखिर में 10.3 के दो शॉट जमाए, जबकि एक शॉट 10.7 का लगाया. चौधरी का अंतिम शॉट 10.6 का था, जिससे वे खुद का रिकार्ड तोड़ने में सफल रहे. भारत के शहजार रिजवी भी इस स्पर्धा में भाग ले रहे थे. उन्होंने फाइनल में जगह बनाई लेकिन आखिर में 177.6 अंक लेकर पांचवें स्थान पर रहे.