नई दिल्लीः आजकल लोगों में बढ़ते वजन को लेकर खासी टेंशन देखने को मिलती है. ऐसे में अक्सर लोग ऐसा खाना तलाश करते रहते हैं, जिनमें कैलोरी कम होती है और यह मोटापा बढ़ने से रोकते हैं. जिसके चलते लोगों में लो-कैलोरी फूड चर्चा का विषय बना रहता है और अक्सर लोग एक-दूसरे से ऐसे खाने को लेकर चर्चा करते दिखाई दे जाते हैं, जिससे वजन कंट्रोल होता है, या जो वजन घटाने में मददगार होते हैं. इसलिए वजन कम करने के लिए बेताब लोगों को हम एक ऐसी ही डिश बनाना बताएंगे, जो न सिर्फ वजन कम करने, बल्कि आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करेगी. तो चलिए बताते हैं आपको सोया चंक्स सलाद की मजेदार रेसिपी.
सोया चंक्स सलाद बनाने के लिए सामग्री
सोया चंक्स (1/5)
शिमला मिर्च (1)
गाजर (1)
कॉर्न (आधा कप)
ब्रोकली (5 से 6 फूल)
ककड़ी (1)
टमाटर (1)
दही (2 कप)
जैतून (आधा कप)
अनार के दाने (आधा कप)
जैतून का तेल (2 बड़े चम्मच)
नमक (स्वादानुसार)
काली मिर्च (स्वादानुसार)
सोया चंक्स सलाद बनाने की विधि
सबसे पहले सारी सब्जियों को बारीक काट लें और अच्छे से धो लें. इसके बाद एक पैन में जैतून का तेल गर्म करें और सोया चंक्स, शिमला मिर्च, गाजर, कॉर्न और ब्रोकली को डाल दें. अब इसे हल्का भूरा होने तक पकाएं और पकने के बाद एक तरफ रख कर ठंडा होने दें. इसके बाद इसमें ऊपर से नमक और काली मिर्च डालें और अच्छे से मिला लें और फिर थोड़ी देर के लिए अलग रख दें. ताकि सब्जियों में नमक और काली मिर्च का फ्लेवर आ जाए.
एक अलग कटोरे में दही लें और इसमें जैतून का तेल और नमक डालकर इसे अच्छे से मिली लें. अब अलग रखी सब्जियों में ऊपर से दही डाल दें और फिर सारी सब्जियों को अच्छे से मिला लें. ऊपर से जैतून डालकर गार्निश करें और फिर घरवालों को शानदार सोया चंक्स सलाद सर्व करें.