•  सागर, दमोह और रायसेन में पारा 47 डिग्री
  •  प्रदेश के नौ शहरों में पारा 45 डिग्री के पार


भोपाल । मध्यप्रदेश में लगातार भीषण गर्मी का दौर जारी है। रविवार को समाप्त हुए नौतपा के अगले ही दिन सोमवार को मध्यप्रदेश के कई शहरों में जमकर गर्मी पड़ी। राजधानी भोपाल में इस सीजन का सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया। भोपाल में इस सीजन में पहली बार पारा 45.3 डिग्री पहुंच गया। यह 5 जून, 1995 के बाद पहली बार जून में सर्वाधिक तापमान है। वहीं, प्रदेश के दमोह, सागर और रायसेन में पारा 47 डिग्री पहुंच गया। 
मध्यप्रदेश के सभी जिलों में झुलसाने वाली गर्मी का कहर देखा गया। पूर्वी मध्यप्रदेश के साथ ही पश्चिमी मध्यप्रदेश में भी भीषण गर्मी ने लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया। सोमवार को प्रदेशभर के अधिकांश जिलों में पारा 45 डिग्री से अधिक रहा। राजधानी भोपाल में इस सीजन में पहली बार पारा 45 डिग्री को पार कर गया। यह सामान्य 4.8 डिग्री अधिक है। 


सागर, दमोह, रायसेन खूब तपे
मप्र में दिन का सर्वाधिक तापमान दमोह, सागर और रायसेन में 47 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा गुना में पारा 46.6 डिग्री रहा। मध्यप्रदेश के अधिकतर जिलों में लू चली और पारा 45 डिग्री के आसपास या उससे अधिक ही रिकॉर्ड किया गया। 


10 जिलों में तीव्र लू चलेगी
मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी का अनुमान जाहिर किया है। विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों तक पारा 45 डिग्री या इसके आसपास ही रहेगा। प्रदेश के 10 जिलों गुना, दतिया, छतरपुर, सागर, दमोह, रायसेन, राजगढ़, श्योपुरकलां, भिंड में तीव्र लू की चेतावनी दी है। इसके अलावा रीवा, मंडला, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, शहडोल, बालाघाट, अशोकनगर, जबलपुर, टीकमगढ़, पन्ना, होशंगाबाद, भोपाल, विदिशा, शाजापुर, आगर, रतलाम, शिवपुरी और ग्वालियर में लू चलेगी। मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की भी संभावना व्यक्त की है। 


प्रमुख शहरों का तापमान
मध्यप्रदेश के प्रमुख शहरों इंदौर में पारा 4३ डिग्री, ग्वालियर में 44.6 डिग्री, जबलपुर में पारा 45.6 डिग्री पहुंच गया। गुना 46.6, राजगढ़ 45.8, शाजापुर 45.4, उज्जैन 45, खजुराहो 45.2, मंडला 45.4, नौगांव 45, सीधी 45, उमरिया 45.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।