अभिनेता आर माधवन ने अपने करियर की शु्रुआत में बहुत संघर्ष किया है। उन्होंने विज्ञापन के साथ कई टीवी शोज में छोटे मोटे रोल किए हैं। माधवन को फिल्म इंडस्ट्री में पहला मौका कन्नड़ फिल्म 'शांति शांति शांति' के लिए मिला था। इस फिल्म के बाद वह साल 2001 में आई 'रहना है तेरे दिल में' फिल्म में लीड रोल में नजर आए। 
आर माधवन का पूरा नाम माधवन बालाजी रंगनाथन है। वह कल्चरल एम्बेसडर के तौर पर कनाडा में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। माधवन ने प्रोफेशनल पब्लिक स्पीकर होने के नाते जापान के टोक्यो में 1992 में यंग बिजनेसमैन कॉन्फ्रेंस में इंडिया को रीप्रेजेंट किया था। 
सेना में जाना चाहते थे माधवन
फिल्म इंडस्ट्री में अपने दम पर मुकाम हासिल करने वाले माधवन आर्मी ज्वाइन करना चाहते थे हालांकि माधवन के सेना में शामिल होने की इच्छा को उनके माता-पिता ने तोड़ दिया था। लेकिन अगर वह आर्मी ऑफिसर बन जाते तो इंडस्ट्री को इतना क्यूट और टाइलेंड हीरो नहीं मिलता। इलेक्ट्रॉनिक्स की डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने देशभर में आयोजित कार्यशालाओं में टेक कम्यूनिकेशन और पब्लिक स्पीकिंग के बारे में सिखाने का काम किया।
गोल्फ खिलाड़ी भी हैं
वह एनसीसी में श्रेष्ठ कैडेट रहे हैं और उन्हें इसके लिए इंग्लैंड जाने का मौका मिला। यहां तक कि उन्हें रॉयल आर्मी, नेवी और एयर फोर्स के साथ प्रशिक्षित किया गया था। माधवन एक बेहतरीन गोल्फ प्लेयर हैं। उन्होंने 2007 में सेलिब्रिटी चैरिटी इवेंट में हिस्सा लिया था। इस दौरान उन्होंने अमिताभ बच्चन और डायरेक्टर प्रोड्यूसर मनी रत्नम के साथ गोल्फ खेला था।
माधवन ने सरिता बिर्जे से शादी की है। माधवन और सरिता की पहली मुलाकात कोल्हापुर में हुई थी, जहां वह उनकी पर्सनैलिटी डिवेलपमेंट क्लास अटेंड करने आई थीं। उनके मैंटोर माधवन थे।
जब सरिता को एयर होस्टेस की जॉब मिल गई तो उन्होंने माधवन को थैंक्स कहने के लिए डिनर पर इन्वाइट किया। बस यहीं से दोनों की मुलाकातों का सिलसिला शुरू हो गया था। दोनों ने एक-दूसरे को करीब 8 साल तक डेट किया और 1999 में शादी कर ली। अब दोनों का एक बेटा वेदांत भी है। 
करियर की बात करें तो साल 2001 में आई फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' से उन्होंने बड़ा ब्रेक मिला। इस फिल्म में उन्होंने दिया मिर्जा के साथ रोमांस किया। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। 
साल 2010 में आई राजू हिरानी की फिल्म '3 इडियट्स' माधवन की बेस्ट फिल्मों में से एक है।
इसके बाद साल 2011 में वह फिल्म 'तनु वेड्स मनु' में नजर आए। इस फिल्म में उनके अपोजिट कंगना रनौत थीं। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की थी। 
काम की बात करें तो माधवन इन दिनों इसरो के पूर्व वैज्ञानिक एस नंबी नारायणन की बायोपिक 'रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट' में व्यस्त हैं। इस फिल्म में वह इसरो के एक साइंटिस्टएस. नंबी नारायणन की भूमिका निभा रहे हैं।