रायपुर। नगरीय प्रशासन मंत्री एवं रायपुर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने कहा है कि राज्य सरकार ग्रामीणों की समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निराकरण के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। इसी परिप्रेक्ष्य में आम लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए सामान्य सभा की बैठक महत्वपूर्ण है। सामान्य सभा के माध्यम से सदस्यगण अपने प्रस्ताव रखते है और सुझाव भी देते है। इन प्राप्त सुझावों से शासन की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए एक नयी दिशा मिलती है। सामान्य सभा का मुख्य उद्देश्य सदस्यों द्वारा आम लोगों की समस्याओं से अवगत कराना है, हमारा कर्तव्य है कि हम सब मिलकर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करें। जनप्रतिनिधि, अधिकारी और कर्मचारी सरकार का तंत्र है। सभी को मिल-जुल कर सरकार की योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाना चाहिए। डॉ. डहरिया ने उक्त बातें आज यहां जिला पंचायत रायपुर के सभाकक्ष में आयोजित सामान्य सभा की बैठक में कही। 
डॉ. डहरिया ने जिले के ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल के लिए बेहतर कार्ययोजना बनाकर पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए, सभी गांवों के तालाबों में निस्तारी के लिए जल भराव की स्थिति के बारे में जानकारी ली और ग्रामीणों के निस्तारी के लिए तत्काल पानी की व्यवस्था करने को कहा। डॉ. डहरिया ने लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए नल-जल योजना और हैण्डपम्प खनन पर जोर दिया। डॉ. डहरिया ने कहा कि राज्य सरकार की संचालित नरवा, गरूवा, घुरवा और बारी की अवधारणा तालाबों जंगलों और प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित एवं संवर्धित करने का ही एक बेहतर रूप है। इससे ग्राम पंचायतों की आर्थिक प्रगति के साथ-साथ ग्रामीणों को रोजगार का अवसर भी मिलता है। 
उल्लेखनीय है कि जिला पंचायत रायपुर की सामान्य सभा की बैठक में प्रमुख रूप से नरवा, गरूवा, घुरवा और बारी की प्रगति के संबंध में विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। बैठक में कृषि विभाग द्वारा खाद, बीज के भण्डारण व्यवस्था के बारे में भी जानकारी दी गई। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा भीषण गर्मी में लोगों के लिए शुद्ध पेयजल व्यवस्था के तहत किए गए नल खनन की जानकारी दी गई। बैठक में मवेशियों को गर्मियों से बचाने, वन विभाग द्वारा रोपे गए पौधों का भौतिक सत्यापन तथा आगामी पौध रोपन के संबंध में चर्चा हुई। उद्योगों में कार्य कर रहे कर्मचारियों के सुरक्षा उपकरण की व्यवस्था, आकस्मिक घटना से होने वाले नुकसान न हो इसके लिए औद्योगिक सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की गई। जिले में सामाजिक सहायता पेंशन प्रकरण और खाद्य विभाग की समितियों में अनाज भण्डारण की स्थिति पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में रायपुर लोकसभा क्षेत्र सांसद सुनील सोनी, रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा, धरसींवा के विधायक श्रीमती अनीता शर्मा, जिला पंचायत रायपुर की अध्यक्ष श्रीमती शारदा वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह सहित जिला पंचायत के सदस्यगण और जनपद पंचायतों के अध्यक्ष तथा संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।