प्रयागराज इलाहाबाद।   शहर के उत्तर मध्य रेलवे के जनसम्पर्क विभाग के  प्रधान कार्यालय इलाहाबाद से मिली जानकारी के अनुसार शहर के उत्तर मध्य रेलवे के केन्द्रीय चिकित्सालय,  इलाहाबाद  में टी.बी. व अन्य गंभीर बीमारियों की जॉंच के लिए मोलिक्यूलर लैब का उदघाटन किया गया। 
         शहर के उत्तर मध्य रेलवे के केन्द्रीय चिकित्सालय,  इलाहाबाद  में मोलिक्यूलर लैब में ट् नॉट रियल टाइम पीसीआर मशीन का  उदघाटन प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ० आनन्द टण्डन द्वारा किया गया। 
               शहर के उत्तर मध्य रेलवे के केन्द्रीय चिकित्सालय,  इलाहाबाद  में मोलिक्यूलर लैब में ट् नॉट रियल टाइम पीसीआर मशीन का उदघाटन के इस अवसर पर चिकित्सा निदेशक, डॉ० विनीत अग्रवाल एवं केन्द्रीय चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारीगण, मण्डल चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारीगण एवं मुख्यालय के चिकित्सा अधिकारी की उपस्थिति में सम्पन्न किया गया।
                शहर के उत्तर मध्य रेलवे के केन्द्रीय चिकित्सालय,  इलाहाबाद  में मोलिक्यूलर लैब में ट् नॉट रियल टाइम पीसीआर मशीन का उदघाटन के इस अवसर पर  विभागाध्यक्ष डॉ० ऊषा एम.पी. यादव ने बताया कि टी०बी० की जॉंच के साथ रिफेम्पिसिन डग के प्रतिरोधकता की जॉंच भी रियल टाइम पीसीआर द्वारा किया जायेगा।
          टी.बी. के अलावा हिपेटाइटिस-बी, स्वाईन फ्लू, डेंगू एवं चिकनगुनिया जैसी संक्रमित बीमारियों की जॉंच पीसीआर तकनीकी द्वारा की जायेगी। मरीजों की जॉंच उत्?तम गुणवत्?ता के साथ कम से कम समय में की जा सकेगी। भारतीय रेलवे में यह पहली बार ट्रू नॉट रियल टाइम पीसीआर मशीन है । जोकि केन्द्रीय चिकित्सालय, उदघाटन में लगाई गई है जो मरीजों की सुविधा के लिए एक अच्?छी शुरूआत है।