देहरादून: उत्तराखंड के कई हिस्सों में मंगलवार से बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई हिस्सों में आज (बुधवार) को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. दरअसल, दक्षिण-पश्चिम मानसून तेजी से उत्तर भारत की तरफ बढ़ रहा है, जिसकी वजह से उत्तराखंड सहित देश के कई हिस्से भारी बारिश की चपेट में है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 6 जिलों में आज तेज बारिश का पूर्वानुमान है. नैनीताल, चमोली, चम्पावत, टिहरी, पिथौरागढ़, पौड़ी में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इन पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के चलते भूस्खलन की आशंका है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद आपदा प्रबंधन तंत्र को अलर्ट पर रखा गया है. 13 जुलाई तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तेज बारिश के आसार है.  

आपको बता दें कि मंगलवार को उत्तराखंड के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई है. राजधानी देहरादून में भी मूसलाधार बारिश हुई है. वहीं, हल्द्वानी, नैनीताल, अल्मोड़ा सहित कुमाऊं मंडल में दिनभर बारिश होती रही. मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी 3-4 दिनों में सीजनल टर्फ लाइन के उत्तर मैदानी इलाकों में शिफ्ट हो जाएगा. जिसकी वजह से इन इलाकों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं.

प्रदेश में मानसून पहुंचने के बाद से मौसम विभाग लगातार भारी बारिश की चेतावनी जारी कर रहा है. इसको देखते हुए राज्य आपदा परिचालन केंद्र सभी जिलाधिकारियों को अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश भी जारी कर चुका है.