नई दिल्ली: आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC World Cup 2019) के सेमीफाइनल में बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम 18 रन से अहम मुकाबला हार गई. मैच जीतने की उम्मीद तभी टूट गई थी जब सलामी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) रन आउट हो गए. अब सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि धोनी के आउट होने पर स्टेडियम में मौजूद फोटोग्राफर बुरी तरह टूट गया और रोने लगा था.
ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया मंचों पर एक कोलाज वायरल हो रहा है, जिसमें चार तस्वीरें हैं. इनमें धोनी को आउट होने के बाद निराशा के भाव में देखा जा रहा है और कैमरामैन को आंसू बहाते देखा जा रहा है.


इन तस्वीरों के कोलाज को यूजर्स अलग-अलग कैप्शन के साथ शेयर कर रहे हैं. जैसे, ''धोनी सिर्फ एक शब्द नहीं बल्कि इमोशन है.'' और ''यह तस्वीर पूरी कहानी बयां करती है कि एमएस धोनी का क्या महत्व है...'' 
जानिए पूरा सच
पड़ताल करने पर पता चला कि आंसू बहाते दिख रहे फोटोग्राफर का नाम अल-अज़ावी है. वह ईराकी फोटो पत्रकार हैं, जो एएफसी एशियन कप में कतर से इराकी फुटबॉल टीम की हार के दौरान रो पड़े थे. यह टूर्नामेंट इसी साल जनवरी में खेला गया था.
कैसे हुई पड़ताल
यूजर की ओर से शेयर किए जा रहे कोलाज को रिवर्स सर्च करने पर तस्वीर की असली सच्चाई सामने आ जाती है. दरअसल 24 जनवरी 2019 को एक न्यूज पोर्टल ने 'Iraqi sports photographer crying after losing against Qatar in round of 16 of the Asian Cup' हेडिंग से खबर प्रकाशित की थी, जिसमें यह फोटो लगाई गई. साथ ईराकी फोटो पत्रकार के फोटो पर एशियन कप का लोगों भी लगा हुआ है. इसके अलावा एशियन कप के आफिशियल ट्विटर हैंडल से टूर्नामेंट के दौरान यही फोटो शेयर भी किया गया था. इसमें अजावी की तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा गया, ''पैशनेट: कतर के खिलाफ 16वीं भिडंत के दौरान इराकी फोटोग्राफर के लिए भावनात्मक क्षण.''

दावा सच्चा या झूठा?
निष्कर्ष यह है कि धोनी के आउट होने पर जिस फोटोग्राफर को आंसू बहाते देखा जा रहा है वह दावा झूठा है. जबकि सच्चाई यह है कि वह ईराकी फोटोग्राफर, जो कतर से फुटबॉल मुकाबले में इराक को मिली हार के बाद खुद को रोने से रोक नहीं पाया था.